9 Natural Ways to Get Rid of Pimples at Home | चेहरे के पिंपल्स कैसे हटाएं | 9 सबसे कारगर घरेलु उपाए

how to remove pimples,
9 natural ways to get rid of pimples at home

How to Remove Pimples

The Types Of Pimples

How to Remove Pimples

दोस्तों ,इलाज से पहले मर्ज की सही जानकारी होनी चाहिए … दोस्तों  आपको तीन तरह के पिंपल्स आसानी से देखने को मिल सकते हैं –

1- कुछ पिंपल ऐसे होते हैं जोकि स्किन के अंदर होते है, और छूने पर ही पता चलते हैं। दोस्तों इनमें दर्द बहुत ज्यादा होता है

2- ऐसे भी पिंपल होते हैं जो सूख जाते हैं। जिसे पकने में ज्यादा समय लगता है।

3- ऐसे जिनमें दर्द, जलन और खुजली होती है। ऐसे में इन पर ध्यान बार-बार जाता है।

बेकिंग सोडा – 9 natural ways to get rid of pimples at home

त्वचा को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा काफी अच्छा माना जाता है। इससे पिंपल्स को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक बूंद गुलाबजल में दो चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पिंपल पर लगा लें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो इसे केवल 15 मिनट के लिए ही अपने चेहरे पर लगाकर रखें।

गुलाबजल और हल्दी – 9 natural ways to get rid of pimples at home

 ये दोनों ही त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। इनके इस्तेमाल से त्वचा पर निखार भी आता है। साथ ही पिंपल्स से भी छुटकारा पाया जा सकता है। पिंपल्स को सही करने के लिए थोड़ा सा गुलाब जल लें, उसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे पिंपल वाली जगह पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे पिंपल्स और उसका निशान दोनों गायब हो जाएगा।

आपके दांतो का साथी : टूथपेस्ट – 9 natural ways to get rid of pimples at home

दोस्तों आपके बाथरूम में रखा आपके दांतो का साथी आपके पिंपल्स को दूर करने के लिए बेताब है । चेहरे पर हो रहे पिंपल को सूखाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पिंपल सूखने के साथ बढ़ने से भी रूकेगा। इसके अलावा पिंपल के बाद होने वाले निशान भी हट जाएंगे। बेहतर परिणाम के लिए मिंट युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें जो सफेद रंग का हो। दरअसल, टूथपेस्ट लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है, साथ नुकसानदायक बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं।

स्टीम – 9 natural ways to get rid of pimples at home

स्टीम त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। इससे त्वचा साफ और मुलायम रहती है। त्वचा साफ होने से पिंपल दोबारा नहीं होते।

अण्डा – 9 natural ways to get rid of pimples at home

तीन अण्डे के सफेद भाग को अच्छे से मिला दें। थोड़ी देर छोड़कर इस पेस्ट को पिंपल पर लगाए। पेस्ट को 20 मिनट चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो दें।

अण्डे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है। इसके इस्तेमाल से भी चेहरे के दाग-धब्बे हटाए जा सकते हैं।

लाल टमाटर – 9 natural ways to get rid of pimples at home

टमाटर के ताजे रस को चेहरे पर लगाकर रखें और 1 घंटे बाद चेहरा धो दें। चेहरे से डैमेज त्वचा हट जाएगी।

संतरे के छिलके – 9 natural ways to get rid of pimples at home

चेहरे को गुनगुने पानी से धोने के बाद पिंपल पर संतरे के छिलके मलें। छिलके में पाए जाने वाला विटामिन सी पिंपल दबाने में कारागार है।

पपीता – 9 natural ways to get rid of pimples at home

गर्म पानी से चेहरा धोकर उस पर पपीते का पेस्ट लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो दें। यह नैचुरल मोस्चराईजर का काम करता है साथ ही आपके पिंपल्स को हटाने में भी बहुत ज्यादा हेल्पफुल होगा

नारियल तेल – 9 natural ways to get rid of pimples at home

 यह विटामिन-ई से भरपूर होता है। इसलिए यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको गुनगुना नारियल तेल लेना है और इसे मुंहासों पर हल्के से मलना है। ऐसा आप रोज करें। इससे एक्ने की समस्या कम होगी।

इसके अलावा भी दोस्तों अगर आप कोई अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो नहीं कर रहे हैं तो आप

 मुंहासों का शिकार हो सकते हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप एक सही और अच्छे स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें या फिर जीवनशैली में इन उपायों को अपनाएं ताकि आपसे पिंपल्स रहें  कोसों दूर~

how to remove pimples,
9 natural ways to get rid of pimples at home

 How to Remove Pimples

1- दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा जरूर धोएं। इसके अलावा, पसीना आने के बाद अपने चेहरे को जल्द से जल्द धो लें।

 2 – त्वचा पर हमेशा जेंटल, अल्कोहल फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। एक्सफोलिएंट्स, एस्ट्रिंजेंट और टोनर जैसे उत्पादों के उपयोग से बचें क्योंकि ये त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं।

 3 – त्वचा को स्क्रब न करें।

4 – क्लींजर लगाने के लिए जालीदार कपड़े या वॉशक्लॉथ के बजाय अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

5 – चेहरे को धोने के लिए हमेशा गुनगुने पानी का उपयोग करें।

6 – दिन भर में बार-बार चेहरे को छूने की आदत छोड़िए।

7- जिन लोगों के बाल ऑयली हैं उन्हें नियमित रूप से शैम्पू करना चाहिए।

8 – मुंहासों को दबाने या फिर फोड़ने की कोशिश न करें क्योंकि ये फिर ठीक होने में अधिक समय ले सकते हैं और निशान का कारण बन सकते हैं।

तो दोस्तों ये थी हमारी एक इंट्रेस्टिंग वीडियो आशा करता हूं आपको यह वीडियो जरूर पसंद आई होगी इसीलिए प्लीज इसे लाइक करें, हमारे चैनल Fitness Secret को सब्सक्राइब जरूर करें और Visit on Health Darbar

admin

Health is Wealth” you must be aware of this. Being healthy should be part of your overall lifestyle. Fitness Secret mentors you to maintain a healthy lifestyle by doing what is precise for your body. It may be walking, dancing, yoga, swimming or any form of exercise. We also provide you a sneak peek in celebrity’s fitness routine along with their diet. Our channel Fitness Secret will engage you with personality development tip and beauty tip to enhance your overall looks. It will boost up your confidence and beauty. Change your body shape by following secrets of celebrities. Follow balanced diet tips for both vegetarian and non-vegetarian along with simple gymming exercises for toned body.

More Reading

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *