Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Best Treatment | Vitamin B12 की कमी को कैसे दूर करें

हाय फ्रेंड्स हमारी एक सब्सक्राइबर रितिका उस समय परेशान हो गई जब ढेर सारी रेमेडीज यूज करने के बाद भी उसकी इंगेजमेंट के फोटोस में उसके ब्लैक नकल्स नहीं छिप पाये । हमारे 20 साल के एक और सब्सक्राइबर नलिन उस समय परेशान हो जाते हैं जब उन्हें आए दिन  उनकी उम्र से ज्यादा बड़े दिखने के कारण उनके ही फ्रेंड सर्कल से उन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा। बहुत से सब्सक्राइबर्स ने कभी भी अचानक हाथ – हाथ पैर सुन्न पड़ जाने की प्रॉब्लम भी हमसे शेयर की है सोचिए कहीं आप भी तो इनमे से ही किसी प्रॉब्लम से परेशान तो नहीं…?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत है आपका आपके ही प्यारे यूट्यूब चैनल फिटनेस सीक्रेट्स पर जहां हर बार की तरह आज भी होंगे बहुत से सीक्रेट्स का पर्दाफाश । तो बने रहिएगा  वीडियो के अंत तक।

दोस्तों कहते हैं ना विटामिन बी के भाई विटामिन B12 को आखिर कैसे भूल सकते हैं । इन सारी प्रॉब्लम्स में से एक जो कॉमन फैक्टर सामने निकल कर आ रहा था वह थी विटामिन B12 की डेफिशियेंसी यानी कि बी12 की कमी ।

विटामिन B12 हमारे शरीर में कैसे काम करता है –

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

विटामिन बी12 भी एक ऐसा ही खास विटामिन है जिसकी कमी की वजह से कई शारीरिक समस्याएँ होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। क्या आपको मालूम है कि विटामिन बी 12 की कमी का इलाज न करने पर शारीरिक, न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन बी12 महत्वपूर्ण है

लगभग 1.5% से 15% लोगों में विटामिन बी12 की कमी होती है। आयु सीमा के आधार पर विटामिन बी12 की कमी वाले लोगों के प्रतिशत में

~ 20 से 39 वर्ष की आयु के कम से कम 3% लोग।

~ 40 से 59 वर्ष की आयु के कम से कम 4% लोग।

~ कम से कम 6% लोग जो 60 वर्ष या उससे अधिक के हैं।

दोस्तों विटामिन B12 की कमी की समस्या आपके भारी वजन के कारण भी हो सकती है। यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 से ज्यादा है तब आपको अकैंथोसिस निगरिकंस जैसी समस्या भी हो सकती है इसमें इंसुलिन इनसेंसटिविटी की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जिससे कि आपकी गर्दन , जांघों , बगलों, कमर के नीचे काले पन की समस्या देखने को मिलती है साथ ही आपके घुटने और कोहनियों और प्राइवेट पार्ट् लाइन में भी कालापन देखने को मिल सकता है..! दोस्तों हमारे स्किन एक्सपर्ट जाने-माने डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक ज्यादातर यह प्रॉब्लम शाकाहारी लोगों को जो ज्यादा फेस करनी पड़ती है। ऐसा नहीं है कि मांसाहारी लोगों में यह नहीं होती ,होती है – मगर इतनी नहीं जितनी कि शाकाहारी लोगों में होती है।

 क्योंकि नॉन वेजिटेरियन कम्युनिटी में भरपूर मात्रा में नॉनवेज के जरिए  विटामिन B12 पहुंचता है कुछ कुछ मामलों में यह आपकी डाइजेस्टिव सिस्टम के ठीक से काम ना करने पर आपकी स्टमक के इनअवजर्वेसन के चलते भी हो सकता है जिससे कि आपको सोरोसिस और एग्जिमा जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती है जो आपके काली नकल्स का सबसे बड़ा कारण है दोस्तों यह समस्या तभी हो सकती है कि जब आपको ऐसी आदत हो या फिर आप एक ऐसे प्रोफेशन में हैं जिससे कि आपके हाथ आपस में ज्यादा रगड़ खाते हो या फिर हाथों में फ्रिक्शन ज्यादा होता हो।

  एक और रीजन जो हमारे डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं वह कॉन्स्टिट्यूशनल यानी कि इन सभी कारणों के अलावा भी अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स भी बराबर है आपका बजन भी कंट्रोल में है तब भी अगर आपको काले नकल्स की प्रॉब्लम है तभी है आपकी हेरिडिटी पर भी डिपेंड करती है। इसके अलावा भी~

~ बहुत थकान या कमजोरी महसूस होना।

~ हमेशा की तरह भूख नही लगना ।

~ वजन घटना।

~ उल्टी या लूज मोशन का अनुभव करना।

~ मुंह या जीभ में दर्द होना।

~ पीली त्वचा होना।

~ आपके हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी।

~ नज़रों की समस्या।

~ चीजों को याद रखने में कठिनाई होना या आसानी से भ्रमित होना।

~ चलने या बोलने में आपको आम तौर पर कठिनाई होती है।

~ उदास महसूस करना।

~ चिड़चिड़ापन महसूस होना।    

~ सामान्य से ज्यादा थकान महसूस करना जो कि आराम करने के बाद भी दूर न होना।

~ आपके महसूस करने में बदलाव होना।

~ आपके तरीके और व्यवहार में बदलाव होने लगना विटामिन b12 की कमी के प्रमुख लक्षण हो सकते हैं।

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

• दोस्तों इन काली नकल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन बी के सप्लीमेंट्स लेना शुरू कर दें।

• सोरिसिस और एग्जिमा से बचने के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का उपयोग करना शुरू कर दें जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड यूरिया और लैक्टिक एसिड भरपूर मात्रा में हो इसके अलावा भी आप क्लियर क्रीम, जरीना क्रीम ,डिमेलन क्रीम जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड के साथ कोजिक एसिड और अल्फा आरबटीना है, कुछ भी कर सकते हैं इसके साथ ही आप ऐसे बचने के लिए आप अपनी स्क्रीन पर ग्लिसरीन युक्त जेंटल सोप का ही इस्तेमाल करेंगे साथ ही आप हैंडवाश का कम से कम इस्तेमाल करें तथा हाथों को बिना रगड़े ही पोंछें।

ध्यान रखें अगर आपको ऐसी आदत है या फिर आप एक ऐसे प्रोफेशन में हैं जहां आपको बार बार हाथ धोने पड़ते हैं तब आप ऐसे में एक छोटा मॉइश्चराइजर कैरी कर सकते हैं और जितनी बार भी हाथ में आप इस मोशुराइजर को यूज कर विटामिन B12 की कमी से होने वाली इस ब्लैक नकल्स की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं।

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

दोस्तों हमारे स्पर्म कन्फॉर्मेशन भी बहुत से तत्वों से मिलकर होता है  जिनकी ओवरऑल ऑर्गेनाइजेशन से एक हेल्दी चाइल्ड फॉर्म होता है … इनमें से ही एक तत्व विटामिन B12 भी होता है जो कभी मास्टर्वेशन के बाद तो कभी सेक्स करने के दौरान स्पर्म के साथ बाहर आ जाता है .. जिससे शरीर विटामिन B12 की कमी का सामना करता है। ओवरऑल आप एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल को अपनाकर भी इस कमी से छुटकारा पा सकते हैं जहां आप मास्टरबेशन की लत से ग्रसित हो जाते हैं या फिर आप सेक्स के दौरान इतना ज्यादा स्पर्म डिस्चार्ज करते हैं कि आप विटामिन B12 की कमी के साथ-साथ ना जाने कितनी ही और सेक्सुअल प्रॉब्लम्स का शिकार बन जाते हैं जिन से रिलेटेड वीडियोस हमने अपने चैनल पर पहले ही अपलोड कर दी है अगर आप उनमें से भी किसी वीडियो को देखना चाहते हैं तो आप डिस्क्रिप्शन बॉक्स में दी हुई लिंक पर या फिर आए बटन पर क्लिक कर कर भी उन्हें देख सकते हैं। इससे बचने का बेहतरीन तरीका यही है कि भले ही आप चाहे कितना भी मास्टर्बेट करें चाहे आप कितना भी सेक्स करें मगर आप स्पर्म डिस्चार्ज करने से बचें इस दौरान आप खुद पर इतना ज्यादा कंट्रोल करें कि आप मास्टरबेशन  करने के दौरान जब आपको लगे कि अब आपका स्पर्म डिस्चार्ज होने वाला है तब आप खुद पर इतना कंट्रोल करलें कि यह डिस्चार्ज ना हो पाए।

इसके लिए आप तुरंत अपना माइंड डाइवर्ट कर सकते हैं दोस्तों साइंस के साथ-साथ आयुर्वेदा में भी यह बात बहुत क्लीयरली मेंशन है कि आपका स्पर्म ही आपको सही मायनों में एक कंपलीट ह्यूमन बनाता है आपने सुना ही होगा कि एक तेज होता है इसे इंग्लिश में ग्लो कहा जाता है उसे ही आयुर्वेद की भाषा में तेज कहा जाता है .. जब आप एक हेल्दी स्पर्म काउंट के एक मालिक बनते हैं जब आप मास्टरबेशन के दौरान स्पर्म डिस्चार्ज करने जैसी आदतों से कोसों दूर रहने लगते हैं तब आपके अंदर एक अलग ही ग्लो नजर आता है।  ना माने तो आप दो-चार दिन यह करके देखिए और खुद इसके शानदार रिजल्ट्स देखिए। इसे आजमाने के बाद नलिन ने हमें बताया कि वास्तव में उसे ट्रोल करने वाला फ्रेंड सर्कल कुछ दिनों बाद ही उसके चेहरे के ग्लो की तारीफे करने लगा है ।  इंगेजमेंट की तस्वीरें देखकर परेशान होने वाली रितिका आज अपने ब्लैक नकल से छुटकारा पा चुकी है और ऐसे ही सब्सक्राइबर्स की ऑन डिमांड रिकमेंडेशन पर आज का यह खास वीडियो हम अपने चहेते विउवर्स के लिए लेकर आए ।

करें कुछ खास उपाय~

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

• दूध और दूध से बने चीजों में भी विटामिन बी12 पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन और कैल्शियम की कमी दूर होती है। इसके लिए डाइट में डेयरी उत्पादों को जरूर शामिल करें। इसके अलावा, डाइट में सीफूड जैसे साल्मन मछली, टूना मछली, रेड मीट, बीन्स, सूखे मेवे और शेलफिश आदि चीजों को जरूर शामिल करें। इन चीजों के सेवन से शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूरी होती है।

• अंडे प्रोटीन और बी विटामिन, विशेष रूप से बी 2 और बी 12 का एक बड़ा स्रोत हैं। दो बड़े अंडे (100 ग्राम) में रोजाना की जरूरत का लगभग 46% विटामिन बी 12 पाया जाता है। शोध से पता चला है कि अंडे की जर्दी में अंडे की सफेदी की तुलना में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है।

• सोया बीन, सोया दूध या टोफू आदि में vitamin B12 की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

 • पनीर के सेवन से न केवल शरीर को प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है बल्कि विटामिन बी-12 भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। वेजिटेरियन लोगों के लिए पनीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

• मशरूम विटामिन बी-12  का अच्छा सोर्स होता है। इसमें विटामिन बी-12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। इससे अपने डाइट में शामिल कर विटामिन बी-12 की कमी दूर सकते हैं। साथ ही ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

फायदों की भी फेरिस्त कुछ छोटी नहीं~

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

विटामिन बी12 ब्लड सेल्स को स्वस्थ बनाता है. इसके अलावा डीएनए के बनने में भी मदद करता है। इस विटामिन की कमी से एनीमिया होने पर चक्कर और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस होते हैं। यह ब्रेन से जुड़ी प्रोसेसिंग को सरल बनाता है।  कई लोग मूड स्विंग्स महसूस करते हैं. यानी कि अचानक गुस्सा आ जाना चिड़चिड़ाहट महसूस होना. ऐसे में हो सकता है कि उस व्यक्ति के शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो. क्योंकि इसकी कमी से सेरोटोनिन हॉर्मोन सही मात्रा में नहीं बन पाता है। जिसके कारण मूड खराब और डिप्रेशन जैसा महसूस होता है। विटामिन बी12 से स्किन, बाल और नाखूनों को भी फायदा होता है. इसलिए इस विटामिन की कमी से बालों और त्वचा पर भी असर आता है।

  विटामिन B12 में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी भरपूर मात्रा में होती है यानी कि नलिन जैसे न जाने कितने ही सब्सक्राइबर की प्रॉब्लम को यह मिनटों में दूर कर सकता है। यह आपकी स्किन को रिंकल्स और ना जाने ऐसी कितनी ही प्रॉब्लम से कोसों दूर रखता है और आपको आपकी एज से 5 से 10 साल छोटा दिखाने मैं भी बहुत ज्यादा हेल्पफुल है तो विटामिन B12 को भरपूर मात्रा में लेते रहिए जिससे कि आपकी उम्र अगर 30 होगी तो आप पक्के तौर पर 25 या 20 से कम कि नहीं लगेंगे बशर्ते कि आपने इसका बहुत अच्छी तरह से यूज किया हो।

तो दोस्तों विटामिन बी12 के बारे में ए टू जेड इंफॉर्मेशन जान लेने के बाद उम्मीद करते हैं कि आप इसके बारे में बहुत अच्छी तरह से समझ गए होंगे किसी भी तरह की प्रॉब्लम या कन्फ्यूजन होने पर आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं या फिर हमारे पेज को फॉलो कर कर डायरेक्ट मैसेज भी कर सकते हैं हमारे डर्मेटोलॉजिस्ट और विटमिन एक्सपर्ट आप से जल्द से जल्द कांटेक्ट कर कर आपकी सभी कंफ्यूजन और प्रॉब्लम का सलूशन जल्द से जल्द आप तक पहुंचाएंगे।

तो उम्मीद करते है कि आपको सब समझ आ गया होगा। अगर इस विडिओ से आपको थोड़ी भी हेल्प मिली हो तो वीडियो को लाइक करें और चैनल Fitness Secret & Health Darbar को सबस्क्राइब करके बेल आइकान को दबाना मी भूलिएगा

Vitamin B12 Deficiency: Symptoms, Causes & Treatment

admin

Health is Wealth” you must be aware of this. Being healthy should be part of your overall lifestyle. Fitness Secret mentors you to maintain a healthy lifestyle by doing what is precise for your body. It may be walking, dancing, yoga, swimming or any form of exercise. We also provide you a sneak peek in celebrity’s fitness routine along with their diet. Our channel Fitness Secret will engage you with personality development tip and beauty tip to enhance your overall looks. It will boost up your confidence and beauty. Change your body shape by following secrets of celebrities. Follow balanced diet tips for both vegetarian and non-vegetarian along with simple gymming exercises for toned body.

More Reading

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *