How Can I Improve My Digestion Fast? जल्दी वजन कैसे बढ़ाएं | खाया हुआ शरीर में कैसे लगेगा ?

how can i improve my digestion fast?
how to gain weight fast

How to gain weight fast / how can i improve my digestion fast

कमर तोड़ एक्सरसाइज कर ली खुद के सपने को पाने में ….मगर ना जाने कमी कहां रह  गई ? यह दुख तो आप में से ज्यादातर लोगों का होगा और ज्यादातर लोग इस दुख से खुद को कनेक्ट कर पा रहे होंगे ।

दोस्तों हमारे कुछ खास सब्सक्राइबर्स ने कुछ समय पहले हमसे अपनी प्रॉब्लम शेयर की है उनका कहना है कि वह हमारे सब्सक्राइबर्स में से एक हैं और हर वीडियो को फॉलो करते हैं हर जो एक्सरसाइज या डेली रूटीन या फिर डाइट प्लान हम उनके लिए अपलोड करते हैं वह उसका एज इट इज पूरी मशक्कत के साथ फॉलो करते हैं मगर फिर भी उन्हें वह रिजल्ट नहीं मिल रहा है जो वह एक्सपेक्ट कर रहे थे।

 उन्हें इतनी मशक्कत का रिजल्ट तो मिला पर उतना नहीं जितना कि वह एक्सपेक्ट कर रहे थे। दोस्तों यह तो आप जानते ही होंगे कि जिम शुरू करने से पहले जिम इंस्ट्रक्टर हो या फिर खुद आप यह तो आपको भी पता होगा कि एक मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए सबसे पहले बॉडी मास होना जरूरी है जिसको जिम के दौरान एक्सरसाइजेस के जरिए शेप में लाया जाता है इस प्रॉब्लम को सबसे ज्यादा फेस करने वाले ज्यादा दुबले पतले लोग ही होते हैं।

 वह वजन बढ़ाने के लिए फिटनेस सीक्रेट्स की हर एक डाइट प्लान को फॉलो करते हैं मगर उनका यह कहना है कि सब कुछ फॉलो करने पर , डाइट प्लान को रेगुलर बेसिस पर डेली रूटीन  में शामिल करने पर भी वह खाना लग नहीं रहा है उनका शरीर उनकी डाइट द्वारा लिए गए सभी न्यूट्रिशंस को अबजोर्व नहीं कर पा रहा है।

तो फिटनेस एक्सपर्ट ने जो एडवाइस दी उसमें वजन न बढ़ने का या फिर लिए गए न्यूट्रिशंस औवजर्व न होने का सबसे बड़ा रीजन जो था वह था – “कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम “

how can i improve my digestion fast?
how to gain weight fast

How to gain weight fast / how can i improve my digestion fast

दोस्तों एक हेल्थी डाइजेस्टिव सिस्टम एक कंप्लीट ह्यूमन के लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट होता है आपके खाने का डाइजेशन आपके खाना खाने से लेकर उसके शरीर से बाहर निकलने तक की ही प्रोसेस है इस दौरान डाइजेशन आपका खाना खाने के साथ ही आपकी मुंह से शुरू होकर लार से मिक्स होकर टेस्ट अबजर्व  करता है फिर आप की गले की फूड चैनल के जरिए यह मुंह के खाने को स्टमक की तरफ पुष्श करता है स्टमक में यह खाना एसिड्स के साथ मिलकर लेबल १ की डाइजेशन सिस्टम को पूरा करता है उसके बाद यह स्मॉल इंटेस्टाइन में जाता है उसके बाद लार्ज इंटेस्टाइन के जरिए इसका फाइनल डाइजेशन होता है और इसकी फाइनल लेवल में यह सुबह बाहर निकल आता है इतनी लेवल्स कंप्लीट करने के साथ आपका खाना पूरी तरह से डाइजेस्टिव माना जा सकता है इस दौरान डाइजेस्ट हुए खाने की न्यूट्रीशन सब डाइजेस्ट होने के समय आपकी बॉडी को वह सभी एसेंशियल न्यूट्रिशंस प्रोवाइड कर आता है जिसकी उसे जरूरत है मगर डाइजेशन सिस्टम की किसी भी लेवल में दिक्कत होने पर यह प्रोवाइडेशन अफेक्ट  हो जाती है और आपका शरीर आपके खाने की हंड्रेड परसेंट न्यूट्रिशंस नहीं ले पाता ।

सरल शब्दों में कहें तो एक कमज़ोर डाइजेस्टिव सिस्टम के कारण आपका खाना आपके शरीर को नहीं लगता और इतनी कड़ी मशक्कत करने के बावजूद भी जब आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ही वीक रहेगा , जब आपका खाया हुआ आपके ही शरीर को नहीं लगेगा तो आप ऐसे में हंड्रेड परसेंट रिजल्ट्स की उम्मीद नहीं कर सकते।

लेकिन दोस्तों प्लीज डोंट वरी आपका यूट्यूब चैनल फिटनेस सीक्रेट तो है ही आपका यह खास दोस्त आपकी इस प्रॉब्लम को भी चुटकियों में हल कर देगा तो चलिए अब जानते हैं की वजन बढ़ाने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम को कैसे सुधारें —

आप बस अपनी किचन की ओर जाएं और वहां रखी कुछ चीजों से होम रेमेडीज ट्राई करें जिससे कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम एक्टिव रह पाए और आपका खाया हुआ खाना भी आपके शरीर को लगे जिससे आपके शरीर को वह प्रॉपर न्यूट्रिशंस मिल पाए जिसकी उसे जरूरत है ताकि आप हंड्रेड परसेंट रिजल्ट्स पा सके।

काला नमक – How Can I Improve My Digestion Fast

how can i improve my digestion fast?
how to gain weight fast

How to gain weight fast / how can i improve my digestion fast

बस दो चुटकी काला नमक आपकी पेट की आधी से ज्यादा बीमारियों से आपको बचा सकता है.. सब इसे अपनी अपनी अकॉर्डिंग यूज़ करते हैं आप चाहे तो ऐसे भी दो चुटकी काले नमक को साबुत भी खा सकते हैं अगर आप किसी ड्रिंक के जरिए या फिर सूप में डालकर इसे लेना चाहे तो आप वह भी कर सकते हैं बहुत से लोग काले नमक को नींबू पानी में डालकर भी पेट की समस्याओं से बचने के लिए पीते हैं आप भी ऐसा कर सकते हैं और बस जब गर्मियां शुरू हो तो बस मुंह में पानी ला देने वाले तरबूज के साथ भी आप काला नमक यूज कर सकते हैं।

नींबू- How Can I Improve My Digestion Fast

How to gain weight fast / how can i improve my digestion fast

विटामिन सी से भरपूर नींबू एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है यह आपके ब्लड की फिल्ट्रेशन में बहुत ज्यादा हेल्प करता है साथ ही आपको एनर्जेटिक और इसकी एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज आपको हमेशा फ्रेश और उम्र से कहीं ज्यादा जवान दिखाने में भी हेल्पफुल होती है साथ ही साथ यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के सभी लेवल्स को बहुत अच्छी तरह से पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल है।

 मेहमान के आते ही परोसे जाने वाला नींबू पानी अब आपको साधारण नहीं लगेगा। बहुत से लोगों के नाश्ते के साथ मुंह में डालने वाला नींबू भी अब साधारण नींबू नहीं रहेगा क्योंकि अब यह आपके लिए आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने के लिए एक मेजर रोल प्ले करने वाला है।

इसके अलावा भी कुछ और भी बातों का ध्यान रखने के लिए हमारे एक्सपर्ट्स कहते हैं –

How to gain weight fast / how can i improve my digestion fast

• कच्चा और पका हुआ भोजन साथ में ना करें. यानी खीरे-ककड़ी इत्यादि की सलाद को भोजन के साथ ना खाएं.

• सफेद दही में नमक मिलाकर और इसका रायता बनाकर ना खाएं. बल्कि इस दही का सेवन बिना कुछ मिलाए अलग से करना चाहिए आप सिर्फ चीनी मिलाकर इसे खा सकते हैं. रायता और कढ़ी बनाने के लिए छाछ का उपयोग करें.

• खाना खाते समय कोई और काम ना करें. आपका पूरा ध्यान सिर्फ आपके भोजन पर होना चाहिए. ऐसा करने से पाचन के लिए आवश्यक रसों का संतुलन बना रहता है और तृप्ति भी मिलती है.

• भोजन के साथ जीरा-हींग का तड़का लगी छाछ (Chhachh) का सेवन करने से लाभ होता है.

• हरड़ की गोलियां और चूर्ण खाने से पाचन बेहतर बनता है.

• भोजन के बाद सौंफ और मिश्री खाने से पाचन जल्दी होता है.

• समय पर सोने और जागने से पेट ठीक रहता है.

• त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से पेट साफ (Healthy Stomach) रहता है पाचन बेहतर (Good Digestion) बनता है।

बस दोस्त को यकीन मानिए कि आप अगर बताई गई सभी बातों को एज इट एज अप्लाई करते हैं तो बस कुछ ही समय में आप अपनी पेट  की सभी प्रॉब्लम से से छुटकारा पा सकते हैं साथ ही यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को इतना ज्यादा स्ट्रांग कर देगा कि आपका खाया हुआ खाने का सभी न्यूट्रिशंस आपके शरीर अबजर्व करने लगेगा।

   ऐसी ही और भी समस्याओं के बारे में  और उनके  बेहतरीन उपचारों के बारे में जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ  ..! तो दोस्तों ये थी हमारी एक इंट्रेस्टिंग वीडियो आशा करता हूं आपको यह वीडियो जरूर पसंद आई होगी इसीलिए प्लीज इसे लाइक करें, हमारे चैनल Fitness Secret को सब्सक्राइब जरूर करें और Visit on Health Darbar

admin

Health is Wealth” you must be aware of this. Being healthy should be part of your overall lifestyle. Fitness Secret mentors you to maintain a healthy lifestyle by doing what is precise for your body. It may be walking, dancing, yoga, swimming or any form of exercise. We also provide you a sneak peek in celebrity’s fitness routine along with their diet. Our channel Fitness Secret will engage you with personality development tip and beauty tip to enhance your overall looks. It will boost up your confidence and beauty. Change your body shape by following secrets of celebrities. Follow balanced diet tips for both vegetarian and non-vegetarian along with simple gymming exercises for toned body.

More Reading

Post navigation

Leave a Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *